क्रेडिट कार्ड को UPI से कैसे जोड़ा जाता है? कैसे Link करें ?

 

क्रेडिट कार्ड को UPI भुगतान ऐप्स से कैसे लिंक करें

 क्या आप क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल की सुविधा बढ़ाना चाहते हैं? अगर हाँ, तो हम आपको इसके लिए सबसे सरल और सीधा उपाय बताने जा रहे हैं। आपको बस अपने क्रेडिट कार्ड को UPI ऐप से कनेक्ट करना है; बस इतना ही। यह काम जल्दी और घर बैठे ही पूरा हो जाता है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ़ पॉइंट-ऑफ़-सेल डिवाइस पर करने के दिन अब लद गए हैं। क्रेडिट कार्ड अब सरकार और रिजर्व बैंक द्वारा ज़्यादा व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं और वे पहले की तुलना में अब डिजिटल भुगतान में बड़ी भूमिका निभाते हैं। इस संबंध में एक बड़ा कदम UPI भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल है।

पहले हम UPI भुगतान करने के लिए सिर्फ़ अपने बैंक खाते का इस्तेमाल कर सकते थे, लेकिन अब RBI ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, तो आप UPI से लिंक करने और उससे भुगतान करने के लिए अपने Rupay क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बैंकों ने RBI के इस निर्देश का पालन करना शुरू कर दिया है।

कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसके पास Rupay क्रेडिट कार्ड है, अब उस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल UPI से लिंक करने और भुगतान करने के लिए कर सकता है। UPI क्रेडिट कार्ड उद्योग में एक तूफान पैदा करेगा, ठीक वैसे ही जैसे इसने बैंकिंग क्षेत्र में किया था, जहाँ इसने उछाल पैदा किया था।

UPI को क्रेडिट कार्ड से कैसे जोड़ा जाता है ?

सबसे पहले, पता करें कि क्या आपका UPI ऐप क्रेडिट कार्ड भुगतान का समर्थन करता है। अगर आपके पास रुपे क्रेडिट कार्ड है तो अपने क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की प्रक्रिया काफी सरल है; हालाँकि, यह प्रक्रिया आपके बैंक द्वारा आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करने पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, ICICI बैंक क्रेडिट कार्डधारकों को अपने कार्ड को iMobile Pay ऐप से लिंक करने की सुविधा देता है। इस ऐप से डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को जोड़ने की प्रक्रिया भी वैसी ही है। UPI Ace को मास्टरकार्ड या वीज़ा पेमेंट गेटवे का उपयोग करने वाले क्रेडिट कार्ड से जोड़ा जा सकता है। अगर आपका बैंक यह सेवा प्रदान करता है, तो नीचे सूचीबद्ध क्रियाएँ करें।

क्रेडिट कार्ड को UPI Application से लिंक करने के कुछ आसन स्टेप्स यहाँ दिए गए है 

  1. क्रेडिट कार्ड से UPI पेमेंट करने के लिए किसी भी पसंदीदा UPI एप्लीकेशन को इनस्टॉल करे 
  2. अपने UPI एप को अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करे ( नोट : वोही मोबाइल नंबर दर्ज करे जो नंबर आपने बैंक में दिया है )
  3. "बैंक खाता जोड़ें" बटन पर क्लिक करें और अपना बैंक चुनें। सॉफ़्टवेयर तुरंत आपके बैंक खाते की पहचान करेगा, जो आपके फ़ोन नंबर से जुड़ा हुआ है।
  4.  "क्रेडिट/डेबिट कार्ड जोड़ें" विकल्प पर क्लिक करके कार्ड की जानकारी दर्ज करें।
  5. नया UPI पिन को दर्ज करे 
  6. रजिस्ट्रेशन प्रोस्सेस को फिनिस करे

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आप UPI भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

किसी UPI ऐप को क्रेडिट कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया - जैसे कि Google Pay, PhonePe, Paytm, इत्यादि - बैंक के हिसाब से अलग-अलग होती है।

क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़कर, आप अपने कार्ड पर मौजूद पैसे का इस्तेमाल UPI मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के फायदे

भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के कई लाभ हैं, जैसे:

  1. चूंकि सभी मर्चेंट आउटलेट्स के पास पॉइंट-ऑफ-सेल (POS) उपकरण नहीं होते हैं, लेकिन सभी के पास QR कोड होते हैं, इसलिए क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने से अधिक पहुंच मिलती है।
  2. क्रेडिट कार्ड को UPI भुगतान एप्लिकेशन से जोड़ने में केवल कुछ आसान स्टेप्स शामिल हैं:
  3. एक बार जब आपका क्रेडिट कार्ड और UPI जुड़ जाते हैं, तो आप जल्दी और आसानी से भुगतान कर सकते हैं। 
  4. कैशबैक और रिवॉर्ड: बहुत सारे क्रेडिट कार्ड हर लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट या कैशबैक देते हैं, जिसे कई तरह के लाभों के लिए बदला जा सकता है।
  5. ब्याज-मुक्त क्रेडिट: यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप अपने पैसे का मैनेजमेंट करने में मदद करने के लिए एक निश्चित समय के लिए उपलब्ध ब्याज-मुक्त क्रेडिट का उपयोग कर सकते हैं।
  6. सुरक्षित भुगतान: चूँकि आप किसी भी अनधिकृत लेनदेन पर विवाद कर सकते हैं, इसलिए क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी और चोरी के खिलाफ उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  7. क्रेडिट स्कोर बढ़ाएँ: समय पर भुगतान करना और क्रेडिट कार्ड का समझदारी से इस्तेमाल करना आपको एक मज़बूत क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करेगा, जो बाद में क्रेडिट माँगने पर काम आएगा।
  8. सुविधा: खरीदारी करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना, चाहे व्यक्तिगत रूप से हो या ऑनलाइन, सरल और फ़ास्ट है।

    अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड को UPI भुगतान से जोड़ते हैं, तो UPI इंटरफ़ेस पर लेन-देन जल्दी और आसानी से पूरा हो सकता है। एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड रखने के अन्य फ़ायदों में कई लॉयल्टी प्रोग्राम शामिल हैं जो कैशबैक, रिवॉर्ड पॉइंट और खाने, खरीदारी और यात्रा पर बचत प्रदान करते हैं। 

बैंकों के कौन से क्रेडिट कार्ड UPI के साथ काम करते हैं?

वीज़ा और मास्टरकार्ड लिंकेज UPI द्वारा समर्थित नहीं हैं; केवल RuPay क्रेडिट कार्ड लिंक ही समर्थित हैं। UPI का समर्थन करने वाले क्रेडिट कार्ड की सूची इस प्रकार है: 

  • State Bank of India
  • Union Bank of India
  • Punjab National Bank
  • HDFC Bank
  • Axis Bank
  • Yes Bank
  • Canara Bank
  • Kotak Mahindra
  • BOB Financial Solutions Limited
  • Indian Bank

उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी से कुछ जान्ने को मिला होगा , धन्यवाद