WhatsApp से HD फोटो कैसे सेंड करें ?

 

WhatsApp पर कैसे सेंड करें HD Photo और Video

दुनिया भर में, लाखों लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। अपने उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव प्रदान करने के प्रयास में, निगम समय-समय पर नई सुविधाएँ पेश करता रहता है। आप ऐसे ही एक टूल की सहायता से अपने परिवार के सदस्यों को HD-गुणवत्ता वाली तस्वीरें और विडियो को भेज सकते हैं। यह कार्यक्षमता अब हर जगह उपलब्ध है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

व्हाट्सएप आईफोन और एंड्रॉयड के लिए एक बीटा टेस्टिंग फीचर का परीक्षण कर रहा था, जो उपयोगकर्ताओं को एचडी तस्वीरें भेजने की अनुमति देता था। आईओएस और एंड्रॉयड के लिए व्हाट्सएप ने जून में बीटा टेस्टिंग फीचर शुरू किया था, अब यह पूरी जनता के लिए उपलब्ध है।

मुझे नहीं पता कि हमें आज व्हाट्सएप द्वारा किए गए काम से खुश होना चाहिए या नाराज़। इतना बेहतरीन फीचर दिया है के दिल खुस हो जाए लेकिन कुछ फिसद तक, क्यूंकि व्हाट्सएप की शुरुआत से यानी जन्म के टाइम से लंबे समय से चली आ रही फोटो से जुड़ी समस्या का समाधान अब जा कर दिया है, यह बेहतरीन फीचर इन्होने देर से दिया तो जाहिर सी बात है नाराजगी तो बनती ही है,

आइए चर्चा शुरू करते हैं कि मेटा के मालिक, व्हाट्सएप ने क्या किया है। वास्तव में, व्हाट्सएप  में HD फोटो शेयरिंग अब संभव है। मेटा जो व्हाट्सएप का मालिक है, और इसने हाल ही में एक शानदार फीचर जारी किया है। वास्तव में, व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर ने उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरों के लिए एक महत्वपूर्ण फ़ंक्शन शामिल किया है। मुझे यकीन है कि आप तर्क देंगे कि यह पहले से ही संभव है। वास्तव में, सर, लेकिन इसे पहले चुनने की आवश्यकता रहती थी। आपको अब ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

केवल HD चुनने का तरीका

जब आप और मैं ऐप पर फ़ोटो या वीडियो शेयर करने की बात करते थे, तो हमेशा स्टेंडर्ड (SD) डिफ़ॉल्ट विकल्प होता था। हाँ, यह एक अलग कहानी है, की जब स्क्रीन पर HD भी प्रदर्शित होता है, लेकिन उसपर टैप करने की अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता पड़ती थी, दूसरे शब्दों में, यह सुविधा मौजूद थी लेकिन हाथ आया और मुंह ना लगा उस टाइप, यदि आपने इसे अनदेखा किया तो गया फोटो स्टेंडर्ड क्वालिटी में.

उसके बाद सामने वाला कहता है, "अरे मेरे भाई, मुझे यह फोटो HD में चाहिए।" हालाँकि, अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आप को पहले से ही SD और HD मीडिया क्वालिटी विकल्पों में से सेलेक्ट करना पड़ता है। सेटिंग्स में यह ऑप्शन Storage and data के अन्दर उपलब्ध होगा। यदि आप इस ऑप्शन को देखने में असमर्थ हैं तो Play Store से अपना ऐप अपडेट करें। पिछले कुछ महीनों से यह कार्यक्षमता बीटा वर्जन में थी। अब यह सामने आ गई है।

इसका मतलब यह नहीं है कि SD मीडिया शेयरिंग बंद हो जाएगी। SD मीडिया इसे शेयर किया जाएगा। इसमें कोई संदेह नहीं है, आपको बस विकल्प चुनना है। लेकिन कोई व्यक्ति उच्च-गुणवत्ता वाली फोटो को कम-गुणवत्ता वाली फोटोज में  क्यों शेयर करना चाहेगा?

WhatsApp में HD फोटो सेंड करने के लिए 

  1. अपने WhatsApp के "Setting" में जाना है 
  2. Setting में आपको "Storage and data" वाले ऑप्शन पर टैप करना है 
  3. अब आपको "Media upload quality" का ऑप्शन मिलेगा उसपर टैप करे 
  4. अब आप "HD quality" को सेलेक्ट कर सकते है 

 HD, SD की तुलना में लगभग छह गुना अधिक इन्टरनेट डाटा का उपयोग करेगा, और केवल Android उपयोगकर्ता ही इस फ़ंक्शन का उपयोग कर पाएंगे। फिलहाल।

अपडेट: iPhone उपयोगकर्ता अब हाई डेफ़िनेशन में भी वीडियो सबमिट कर सकते हैं।